Pradhan Mantri Rojgar Yojana [PMRY Loan] – प्रधानमंत्री रोजगार योजना-2024 के लिए आवेदन

हमारा देश भारत में बेरोजगारी सबसे बड़ा सिर दर्द बन गया है। एक तरफ युवाओं की बढ़ती संख्या इतनी ज्यादा हो गई है कि किसी भी तरह सभी लोगों को रोजगार दे पाना सरकार के लिए मुश्किल हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए नई नई योजनाए लागू कर रही है। ऐसी ही एक योजना में से है जिसका नाम है प्रधानमंत्री रोजगार योजना। इस योजना की घोषणा वर्ष 2019 में की गई थी। इस योजना के तहत देश में कारोबार करने की चाह रखने वाले लोगों को लोन दिया जाता है।

PM Rojgar Yojana [PMRY Loan] प्रधान मंत्री रोजगार योजना

इस योजना के जरिए जो भी लोग कारोबार करना चाहते हैं उन्हे बैंको के माध्यम से बहुत हीँ कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत आप किसी भी प्रकार के कारोबार करना चाहते हैं। और आपके पास धन की कमी है, तो आप प्रधानमंत्री योजना के तहत लोन लेकर खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

योजना का मुख़्य उद्देश्य

बेरोजगार युवा आज धन की कमी के कारण अपना खुद का कारोबार करने की सोचते है पर वे अपना कारोबार नहीं कर सकते इसके अलावा अगर कुछ लोग कोशिश करते भी हैं तो निजी बैंकों द्वारा लिया गए बिजनेस लोन का ब्याज उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाता है। ऐसे में प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोगो को रोजगार का बेहतर अवसर दिया जा रहा है, इसमें बेरोजगारो को सस्ते ब्याज दर पर कारोबार करने के लिए लोन दिया जाएगा। इससे देश में बेरोजगारी तो घटेगी ही, साथ ही साथ बेरोजगार लोग नौकरी लेने की बजाय देने लायक बन जाएंगे।

किसकी होगी अहम भूमिका

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना को जमीनी स्तर पर सही तरीके से उतारा जा सके इसके लिए जिला उद्योग केंद्र और उद्योग निदेशालय को अहम जानकारियां सौंपी गई हैं जिससे आम लोगों तक पहुंचाया जा सके।

ELIGIBILITY CRITERIA (प्रधान मंत्री रोजगार योजना के लिए पात्रता)

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक होनी चाहिए। वहीं महिलाओं, पूर्व सैनिक, विक्लांग, एससी/एसटी कैटगरी के लोगों के लिए इसमें 10 साल की उम्र की छूट दी गई है।
  • इस योजना का आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 40 हजार से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अगर आपके पास प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तकनीकी ज्ञान का प्रमाण पत्र है, तो भी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति आठवी पास होना चाहिए, साथ ही उसके पास आठवी पास होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य़ है।
  • अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप जिस भी स्थान से आवेदन करें, वहां आप कम से कम 3 वर्षों से जरूर रह रहे हों।
  • आवदेन करने वाले व्यक्ति किसी भी सरकारी बैंक से लोन नहीं लिया हो।

PMRY Loan Interest Rate (प्रधानमंत्री रोजगार योजना ब्याज दर)

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत रिजर्व बैंक द्वारा समय समय पर जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक ही ब्याज लगाया जाता है। इस समय में अगर आप इस योजना के माध्यम से लोन लेते हैं तो 25000 रुपए पर आपको 12 प्रतिशत ब्याज देना होगा वहीं 25000 से 1 लाख रुपए तक ब्याज दर 15.5 लिया जाएगा। इसके अलावा अगर लोन की रकम अधिक होगी तो ब्याज दर और अधिक हो जाएगा।

PMRY इस योजना के तहत कितना मिलेगा लोन

इस योजना के तहत अलग अलग क्षेत्र के हिसाब से अधिकतम लोन की रकम तय की गई है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना में सेवा क्षेत्र और उद्योग क्षेत्र के लिए दो लाख रुपए की अधिकतम लोन रकम तय की है। वहीं कारोबार क्षेत्र के लिए 1 लाख रूपए और कार्यकारी पूंजी के लिए 10 लाख रूपए तक की अधिकतम राशि दी जा सकती है।

PMRY Loan 2024, Online form (प्रधानमंत्री रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें) 

योजना के लिए आवेदन करने हेतु आप ऑफिशियल साइट पर जाएं या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करें http://dcmsme.gov.in/publications/forms/pmryform.html

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म दिखाई देगा, आप उस फॉर्म पर पूछी गई सभी जानकारियों को पूरी तरह भर कर फॉर्म सब्मिट कर दें।

PMRY चयन प्रक्रिया कैसे होगी

  • इस योजना में आवेदको को चयन के लिए जिला स्तर पर द्वारा आवेदको का इंटरव्यू लिया जाएगा।
  • इंटरव्यू में पास किए गए आवेदको के फॉर्म को बैंकों के पास जांच और स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किस आवेदक को लोन दिया जाएगा इसे तय करने का अधिकार बैंक के पास ही होगा।
  • इन सभी स्तर पर पास होने के बाद आवेदको को बैंक द्वारा पूंजी दी जाएगी। लोन की महज 15 प्रतिशत राशि या अधिकतम 7500 रूपए ही नकद दिए जाएंगे।
  • इस योजना में अपने बिजनेस का 5 प्रतिशत धन आवेदक को ही लगाना पड़ेगा।
  • लोन की रकम अगर 6 से 8 महीने के भीतर वापिस करने पर ब्याज दर नहीं लगाया जाएगा। वहीँ ये  समय  बीतने के बाद बैंक ब्याज सहित लोन की रकम वसूलेगा। लोन की रकम को चुकाने के लिए 3 से 7 वर्ष तक का हीं समय दिया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Scroll to Top