आलू टिक्की बर्गर | Potato Tikki Burger

आप अगर कहीं जाना नहीं चाहते या बाजार की भीड़-भाड़ में जाने से बचना चाहते हैं तो एैसे में आपके बच्चों को या आपको मजेदार बर्गर खाने की याद आये तो निराश नहीं होइए। आलू टिक्की बर्गर अब घर पर भी स्वादिस्ट एवं जायकेदार बना सकते हैं। बस इसे बनाने के लिए थोड़े से सामग्रियों का इंतजाम करना होगा उसमें ज्यादातर तो घर में ही मिल जायेंगे तो पेश है आपके लिए जायकेदार आलू टिक्की बर्गर।

सॉस बनाने का तरीका
सॉस बनाना बेहद आसान है। एक कटोरी में 3 छोटे चम्मच मेयोनेज और 2 छोटे चम्मच टोमेटो सॉस मिलाएँ मेयोनेज और टोमेटो सॉस की मात्रा आवश्यकतानुसार कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। मेयोनेज के स्थान पर चीज स्प्रेड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

आलू टिक्की बर्गर के लिए सामग्री

आलू ( उबले हुए ) 3 पीस (कद्दूकस कर केे)
प्याज 1 पीस
पनीर 4 पीस (स्लाईस किया हुआ)
पोहा (चुड़ा से बने) आधा कप
ब्रेड 2 पीस (चूर्ण)
मैदा 1 कप
मक्खन 1 छोटा चम्मच
हरा मटर आधा कप
धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर 1 चैथाई चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
जीरा पाउडर 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर आधा चम्मच

नमक स्वादानुसार

आलू टिक्की बर्गर बनाने की विधि
उबला हुआ आलू और पोहा मिक्स कर सारी सामग्री को आपस में मिलाकर मिले हुए मिश्रण को ठंडा कर के इसकी गोल और चपटी टिक्कीया बना लें, उसके बाद मैदे का घोल तैयार करके इसमें टिक्कीया को डुबोयें फिर ब्रेड के चूर्ण में लपेटे उसके बाद गर्म तेल में भूड़ा होने तक तले दो बर्गर बन्स लें और उसको भी गर्म तेल में तले, बाद में तले हुए बन्स पर मेयोनेज सॉस लगाएँ उसके बाद टोमेटो और प्याज के गोल और कटे हुए छल्ले और पत्तागोभी के पत्ते को भी रख सकतें हैं। उसके बाद आलू के टिक्की के ऊपर पनीर के टुकड़े को रखे चाहे तो मेयोनेज या सॉस अलग से बन्स पर लगा सकते हैं। बस चटपटे जायकेदार आलू टिक्टी बर्गर तैयार है आपके लिए।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Scroll to Top