रिश्तों में कैसे रुचि खो देते हैं कपल्स | How Couples Lose Interest in Relationships

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि आजकल रिश्तों में एक दूसरे के साथ शुरुआती दौड़ में तो एकदम ठीक चलता है जैसे-जैसे समय बीतता जाता है रिश्तों में करवाहट पैदा होने लगता है। यहाँ तक कि सबसे प्रिय रिश्तों को खो देतेे हैं। शारीरिक संबंध भी इस मामले में शामिल हैं, बहुत से लोग बिल्कुल शारीरिक संबंध भी बंद कर देते हैं।

संभोग के महत्वपूर्ण कारण में युगल, खोई हुई रुचि का पता लगाने में मनोचिकित्सकों ने कई कारणों की पहचान की है। जिसमें से कुछ कारणों पर विचार कर सकते हैं।
उपरोक्त सभी की सूची, प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने के लिए एक-दूसरे को शामिल करती है, मनोचिकित्सकों का भी मानना है कि, जब जोड़े एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं। इस प्रक्रिया से उनके रिश्तंे मजबूत होते है। उसके बाद, दिए गए समय या उपस्थिती के कारण रिश्तों में भी काफी नजदीकी आती है। साथ ही देखा गया है कि एक दूसरे की देखभाल भी बहुत मायने रखते हैं। लंबे समय तक की गई उपेक्षा के कारण एक-दूसरे के हित में किसी के साथ विशेष संबंध नहीं रहने का भी डर रहता है।

समस्या होने पर एक दूसरे के साथ मिल बैठकर समस्या को आपस सुलझाना चाहिए, जिससे की रिश्तों में किसी भी तरह की करवाहट न आए। पति या पत्नी, वैवाहिक संबंध, के बारे में खुलकर बातें करें और एक दूसरे को पहचान कर नजदीकियाँ बढ़ायें, और अपने सेक्स जीवन पर खुलकर बातें भी करें।

पति या पत्नी, यदि स्वार्थी है, तो उस स्थिति में, लड़के का शारीरिक संबंध कम हो जाता है। इस उद्देश्य के लिए एक-दूसरे को दोनों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि एक दूसरे की पसंद या ना पसंद का ख्याल जरूर रखना चाहिए। एक सर्वेक्षण में, भाग लेते हुए कुछ कपल्स ने कहा कि उनके शारीरिक संबंध, 35 वर्ष की आयु में कमी आई है। इससे साफ स्पस्ट है कि आज का कपल्स रिश्तों में कैसे रूचि खो रहे हैं।

1 thought on “रिश्तों में कैसे रुचि खो देते हैं कपल्स | How Couples Lose Interest in Relationships”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Scroll to Top