धनतेरस-2023: भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, हो सकता है अशुभ | Dhanteras-2023: Don’t Forget to Buy These Things, may be Inauspicious

कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी  तिथि को धन्वंतरि जयंती है। इस दिन धन त्रयोदशी और Dhanteras मनाया जाता है। मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान आज ही के दिन धन्वंतरि देव अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे, इनका पूजन करने से आरोग्यता की प्राप्ति होती है।

धनतेरस को धन्वंतरि और कुबेर की पूजा
धनतेरस को शुभ मुहूर्त में आपको देवताओं के वैद्य या आरोग्य के देवता धन्वंतरि और धन के देवता कुबेर की पूजा करनी चाहिए। धन्वंतरि को भगवान विष्णु का रुप माना जाता है। यह अपने हाथों में अमृत कलश धारण किए होते हैं। इनको पीतल के धातु प्रिय हैं, इसलिए धनतेरस को लोग पीतल के बर्तन आदि खरीदते हैं।

धनतेरस पर यमदीप जलाना
दिवाली से दो तिथि पूर्व यम के लिए दीपक जलाया जाता है। Dhanteras के दिन संधया के समय में घर के बाहर एक दीपक जलाएं। यह दीपक यमराज के लिए जलाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि यम का दीपक जलाने से यमराज खुश होते हैं और परिवार के सदस्यों की अकाल मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करते हैं।
ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के शुभ दिन पर सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है- धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए ये तो सभी को पता है, लेकिन क्या आपको पता है धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए? आज हम आपको बताएंगे कि धनतेरस पर कौन सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

लोहे की चीजें न खरीदें
धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने पर राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती है। राहु की नजर पड़ते ही परेशानियां बढ़ने लगती हैं।

इसको भी पढ़े : Know the Historical Significance of Deepawali | दीपावली का ऐतिहासिक महत्त्व महत्व जानेें

कांच का सामान भी न खरीदें
मान्यता है कि कांच का सामान का संबंध भी राहु ग्रह से होता है इसलिए धनतेरस के दिन कांच की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

स्टील न खरीदें
धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफ़ी समय से चली आ रही है। स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए। स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जा सकते हैं।

काले रंग की सामान भी न खरीदें
धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए, धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें।

धारदार वस्तुएँ न खरीदें
धनतेरस के दिन अगर आप खरीदारी करने निकले हैं तो चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिए।

इसको भी पढ़े : धनवंतरि के बारे में जाने कुछ रोचक तथ्य | Some Interesting facts about Dhanvantari

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Scroll to Top