प्रधानमंत्री जन औषधि योजना क्‍या है | What is Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana

हमारे देश में एक महत्‍वपूर्ण योजना कई वर्षों से लागू है जिसका नाम Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana (PMJAY) है। इस योजना का मकसद लोगों को सस्ती दरों पर दवा उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) केंद्र सरकार की महत्‍वपूर्ण योजनाओं में से एक है। Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana (PMJAY) एक ऐसी योजना है जिसमें आपको अपना रोजगार शुरू करने का भी अवसर मिलता है। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत जन औषधि केंद्र खोलने के इच्‍छूक लोगों को सरकार की तरफ से 2.5 लाख रुपये का अनुदान भी दिया जाता है। यह सहायता स्टोर के फर्नीचर, कम्‍प्‍यूटर एवं प्रिंटर और अन्य कार्य के लिए दिया जाता है। 

इसे भी पढ़े : Pradhan Mantri Awas Yojana | प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत दवा दुकान से होने वाली दवाओं  की बिक्री पर 20% कमीशन दिया जाता है। केंद्र सरकार इन औषि‍ध केंद्र पर सभी तरह की जेनरिक दवाओं की आपूर्ति करती है। इस योजना के तहत देशभर में अभी तक 6200 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोले जा चुके है। जहां पर 900 से अधिक जेनेरिक मेडिसिन और 154 से अधिक सर्जिकल equipment उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने लिए पात्रता | Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Eligibility

  • इस योजना में कोई भी व्यक्ति, व्‍यापारी, अस्पताल, गैर सरकारी संगठन, फार्मासिस्ट, डॉक्टर और मेडिकल प्रैक्टिशनर प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकता है।
  • प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत SC, ST एवं दिव्यांग आवेदकों को 50,000 रुपये तक की दवा अग्रिम में दी जाती है।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के लिए कौन कौन से कागजात जरूरी

  • प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) में आधार नम्‍बर एवं पैन कार्ड के द्वारा आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) में अगर कोई गैर सरकारी संगठन, फार्मासिस्ट, डॉक्टर, और मेडिकल प्रैक्टिशनर के द्वारा आवेदन जन औषधि केंद्र खोलने के लिए किया जाता है तो उसे आधार नम्‍बर, पैन, संस्था बनाने का सर्टिफिकेट एवं उसका रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट देना होता है।
  • प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास लगभग कम से कम 120 वर्गफीट की जगह होना आवश्‍यक है।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत आपको क्या – क्‍या लाभ मिलते है।

  • इस योजना के तहत दो लाख रुपये तक की एकमुश्त वित्तीय सहायता आपको दिया जायेगा।
  • इस योजना में दवा के प्रिंट रेट पर 20% तक का मुनाफा दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत खोले गए जन औषधि केंद्र को एक साल की बिक्री का 10% अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जाता है। यह राशि अधिकतम 10000 रुपये महीने तक हीं होगी।
  • इस योजना के तहत उत्तर पूर्वी राज्‍यों, नक्स्ल प्रभावित इलाके तथा आदिवासी क्षेत्रों में यह इंसेंटिव 15% तक हो सकती है। यह रकम अधिकतम 15000 रुपये महीने तक हीं होगी।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) के तहत आवेदन ऑनलाईन एवं ऑफलाईन द्वारा भी किया जा सकता है। 

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन – Jan Aaushadhi Kendra Apply Online 

यदि आप ऑनलाईन आवेदन करने चाहते है तो प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY) की ऑफिसियल वेवसाइट पर जाये इस लिंक पर क्लिक करें।http://janaushadhi.gov.in/online_registration.aspx  इस लिंक पर क्लिक करने पर जन औषधि योजना की वेबसाइट का एक पेज ओपन होगा जो दिखने में नीचे दिखाए गए पेज जैसा होगा

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना क्‍या है | What is Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana

  • इस पेज पर आने के बाद वहां पर ऑनलाइन व ऑफलाइन के दो ऑप्शन उपलब्ध होंगे। यदि आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे तो फिर एक नया पेज ओपन होगा। अगर आपका ID नहीं बना है तो आवेदन करने से पहले आपको इस पर ID बनानी होगी।
  • ID बनाने के बाद यूजर name और पासवर्ड से login करें और अपना आवेदन फार्म में दी गई जानकारी के अनुसार फार्म को भरें।

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री  श्रम  योगी  मानधन  योजना | Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ऑफलाइन आवेदन – Jan Aaushadhi Kendra Apply Offline 

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप आवेदन ऑफलाइन प्रक्रिया से भी कर सकते है। उसके लिए आप को उपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और अप्लाई ऑफलाइन पर क्लिक कर के PDF फाइल डाउनलोड करना होगा। उसके बाद फार्म भरकर आप डॉक्यूमेंट के साथ फार्म में बताये गए एड्रेस पर भेज दें।

जन औषधि केंद्र हेल्पलाइन नंबर

  • आपका आवेदन स्वीकार होने पर आपको सूचित किया जायेगा या लॉगिन करके आप अपने आवेदन की प्रक्रिया का पता कर सकते हैं। आप अपने आवेदन की प्रक्रिया इस हेल्पलाइन नंबर पर 1800 180 8080 भी फोन कर के पता कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Scroll to Top