Bitcoin नहीं अब Crypto NFT का है जमाना

आज तक हम लोग Bitcoin Cryptocurrency के बारे जानते थे जो रातों रात अमीर बानाने की क्षमता रखता था। लेकिन अब Crypto NFT का जमाना आ गया है। जिसकी अहमियत Bitcoin से ज्यादा हो रही है। जो रातों रात अमीर बनाने की क्षमता रखती है।

आज हर आदमी के मन में ये सवाल उठता है कि Crypto NFT क्या है। आज हम इस लेख के द्वारा इसके बारे में जानेंगे। Crypto NFT का फुल फॉर्म Non Fungible Token होता है। लेकिन यह सवाल हमारे और आपके मन उठ रहा है कि आखिर Crypto Digital NFT में ऐसा क्या खास बात है कि इसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। 

Crypto NFT एक तरह का Digital Art  होता है। इसकी अहमियत उसका डिजिटल सर्टिफिकेट होता है जो बताता है कि आइटम यूनिक है और अपने आप में अकेला है। मतलब दुनिया में ऐसा कोई दूसरा आइटम नहीं है। उसी को Crypto NFT एनएफटी का दर्जा मिलता है। Digital Art के जानकार के द्वारा यह Certificate जारी किया जाता है। Certificate देने से पहले हर तरह के कॉपीराइट एवं अधिकार को सुरक्षित करता है।  

Crypto NFT का चलन इतना हो गया है कि ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे भी इससे अछूते नहीं रहें ट्विटर के सीईओ ने 15 वर्ष पहले उन्होंने एक ट्वीट किया था। इसी ट्वीट का डिजिटल रूप एनएफटी के वर्जन में लिस्टिंग किया गया जहां पर इसकी बोली 3 करोड़ तक पहुंच गई।

अब आपके मन में एक सवाल उठता होगा कि इस ट्वीट में ऐसा क्या था कि इसकी कीमत 3 करोड़ हो गयी। इस ट्वीट का किसी सामान की तरह बोली लगी और वैसे पूंजीपति द्वारा इसमें हिस्सा लिया गया। कुछ पूंजीपति को डोरसे के ट्वीट में कुछ ऐसा दिखा जो उन्होंने 3 करोड़ रुपये दे दिए।

आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा इस ट्वीट में ऐसे क्या था की इतना महंगा बिका। आजकल तो सेकंड लाखों-करोड़ों ट्वीट होते है। सीईओ जैक डोरसे ने भी पूर्व में कई ट्वीट कर चुके होंगे, लेकिन यही ट्वीट उनका करोड़ों में कैसे बिका। करीब 15 साल पहले किए इस ट्वीट को जैक डोरसे ने Crypto NFT के तौर पर पेश किया था। इस ट्वीट में उनको दुनिया में अनोखा होने का डिजिटल सर्टिफिकेट प्राप्त था। इसलिए इस ट्वीट पर Crypto NFT का Certificate मिलते ही वह कंम्पीटीशन के दौर में शामिल हो गया जिससे उस ट्वीट का बोली लगने लगी।

Crypto NFT का चलन सबसे पहले वर्ष 2015 में आया था लेकिन इसका पहला Project वर्ष 2017 में शुरू किया गया। 

Crypto NFT किसे कहते है।

Bitcoin एक तरह का डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है, ठीक वैसे ही Crypto NFT भी एक तरह की Crypto Token है। लेकिन इसमें कुछ अंतर है Crypto Token एक तरह का Digital asset की तरह होती है अब एक और सवाल आता है कि Digital asset क्या होते है।

तो आइये अब इसके बारे में जानेंगे Digital asset एक प्रकार का अपने आप में बेहतरीन सामग्री होता है जिसका दूसरा कोई रूपान्तरन न हो सके जैसे कि Music, Photo, Painting, Game, Video इसके अलावे कई तरह आर्ट Digital assets के रूप में जाना जाता है।

इन पर किसी भी एक व्यक्ति या कंपनी के कॉपीराइट होते है। इनको Buy या Sell करने के लिए डिजिटल रूपांतरण का नाम ही NFT है। इसे Sell और Buy Cryptocurrency में किया जाता है। अगर आपके पास बिटकॉइन है तो NFT Buy और Sell भी कर सकते हैं।

Digital Asset को कैसे NFT में बदलें।

किसी प्रकार के बेहतरीन आर्ट को NFT में Convert करने के लिए आपको Blockchain तकनीक का सहारा लेना पड़ेगा इसका इस्तेमाल करके आप Digital assets को NFT में बदल सकते हैं।Blockchain कई प्रकार के हो सकते हैं। Tron, Binance, Ethereum इत्यादि। किसी भी आर्ट को NFT Marketplace के द्वारा Crypto NFT में आसानी से बदल सकते हैं।

प्रमुख NFT Marketplace

  • Crpto Kitties

  • Crypto.com, Open Sea, Foundation, Supar Rare

  • Rarible

  • Worldwide Asset Exchange

इनमें से किसी भी NFT Marketplace पर जाकर आप अपनी आर्ट के हिसाब से Crypto NFT में बदल सकते हैं।

 

Sell Buy कैसे करें

जब आप NFT Create कर लेते है तो उसके बाद आप NFT Sell कर सकते हैं। Crypto Marketplace में कई ऐसे Platform मिल जायेंगे जो आपको Sell और Buy करने की अच्छी सुविधा देते है। इसके लिए आपको पैसे Digital NFT के द्वारा Cryptocurrency में जमा करना पड्ता है। उसके बाद NFT खरीदने के समय आपके Crypto Wallet का इस्तेमाल करना होगा Crypto Wallet के द्वारा Wallet में Money Deposit करनी पड़ती है। उसके बाद ही आप Cryptocurrency Sell और Buy कर सकते हैं।

Crypto NFT आर्टिस्टों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफॉर्म है क्योंकि साधारण आर्टिस्टों को अपना बेचने बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड्ता है। आर्ट गैलरी वालों की बादशाहत की वजह से आर्टिस्टों अपनी कला का प्रदर्शन सही रूप से कर नहीं पाते है और उसका सही किमत नहीं मिल पाता वहीं आर्ट गैलरी वाले उसी आर्ट को लाखों करोडों में बेचते हैं। लेकिन अब आर्टिस्टों के लिए नई तकनीकि Crypto NFT आ गई है जिसके सहारे अगर उनके आर्ट में दम है तो लाखों-करोड़ों मिलने की संभावना बढ़ गई है।

 

इसको भी पढ़े: Pradhan Mantri Awas Yojana | प्रधानमंत्री आवास योजना

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Scroll to Top