ChatGPT क्या है इससे पैसे कैसे कमाते है | What is ChatGPT and how to earn money from it

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) अनुसंधान कंपनी ओपनएआई द्वारा नवंबर 2022 में जारी मुफ्त चैटबॉट ChatGPT ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया है। अपने अस्तित्व के पहले महीनों में ChatGPT ने उपयोगकर्ताओं को मॉडल के लिए कई उपयोग के मामलों की कल्पना करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें पार्किंग टिकटों पर बातचीत करने, कसरत की योजना बनाने और यहां तक कि बच्चों के लिए सोने के समय की कहानियां बनाने के लिए ChatGPT का उपयोग करना शामिल है। विशेषज्ञों का मानना है कि ChatGPT उन तरीकों में क्रांति ला सकता है जिनसे मनुष्य चैटबॉट्स और एआई के साथ अधिक व्यापक रूप से बातचीत करते हैं। नीचे इस लेख में इसके बारे में बताया गया है कि कैसे इस तकनीक का इस्तेमाल कर पैसा कमाया जा सकता है।

 

ChatGPT क्या है?

ChatGPT का फुल फार्म चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रॉसफॉर्मर (Chat Generative Pretrained Trasformer) होता है। इसको सीधे शब्दों में कहें तो ChatGPT एक AI मॉडल है जो बातचीत में संलग्न होता है। यह एक चैटबॉट का एक उदाहरण है, जो कुछ कंपनियों की ग्राहक सेवा वेबसाइटों पर पाई जाने वाली स्वचालित चैट सेवाओं के समान है। वायरल एआई-संचालित चैटबॉट ग्राहक सेवा से लेकर हमारे ऑनलाइन खोज करने के तरीके तक हर चीज में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है। इसे OpenAI द्वारा विकसित किया गया था जो एक तकनीकी अनुसंधान कंपनी है जो यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता से पूरी मानवता को लाभ हो। हालाँकि, पिछले कई दशकों में ChatGPT को चैटबॉट्स से अलग करने वाली बात यह है ChatGPT को मानव प्रतिक्रिया (आरएलएचएफ) से सुदृढीकरण सीखने का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था। आरएलएचएफ में ChatGPT को गलत धारणाओं को चुनौती देने, अनुवर्ती प्रश्नों का उत्तर देने और गलतियों को स्वीकार करने में सक्षम बॉट में विकसित करने के लिए मानव एआई प्रशिक्षकों और इनाम मॉडल का उपयोग शामिल है।

 

ChatGPT से पैसे कैसे कमाते है?

ChatGPT बनाने वाली कंपनी ओपनएआई ने अभी तक व्यापक पैमाने पर ChatGPT का मुद्रीकरण नहीं किया है। ChatGPT का एक मुफ्त संस्करण OpenAI की वेबसाइट पर 23 फरवरी 2023 तक उपलब्ध है। हालांकि ChatGPT को इन्वेस्टोपेडिया की क्वेरी के अनुसार, कंपनी उन संगठनों को सदस्यता के आधार पर एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस बेचती है जो अपने स्वयं के उद्देश्यों के लिए मॉडल का उपयोग करना चाहते हैं।  फरवरी 2023 को OpenAI ने घोषणा की कि वह $20 प्रति माह पर ChatGPT प्लस नामक एक सशुल्क सदस्यता योजना का एक पायलट संस्करण लॉन्च करेगा। सब्सक्राइबर्स को चरम समय के दौरान ChatGPT तक पहुंच तेज प्रतिक्रिया समय और नए सुधारों और सुविधाओं के लिए प्राथमिकता पहुंच सहित लाभ प्राप्त होंगे। कंपनी ने कहा कि यह भुगतान योजना यू.एस. में उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को आने वाले हफ्तों में प्रतीक्षा सूची से आमंत्रित किया जाएगा।

OpenAI समय के साथ दुनिया के अतिरिक्त हिस्सों तक पहुंच का विस्तार करेगा। ChatGPT की वायरल सफलता OpenAI के लिए एक बड़ी रकम हो सकती है, जिसकी सह-स्थापना एलन मस्क ने की थी। लॉन्च के एक हफ्ते के भीतर ही इस मॉडल को दस लाख उपयोगकर्ता हो गये थे और ChatGPT जारी होने के दो महीने बाद, ओपनएआई ने एक निविदा प्रस्ताव में मौजूदा शेयरों को बेचने की संभावना बढ़ा दी, जिससे कंपनी का मूल्य लगभग 29 बिलियन डॉलर हो जाएगा जिससे यह सबसे मूल्यवान स्टार्टअप में से एक बन जाएगा।

 

इसको भी पढ़े : Bitcoin नहीं अब Crypto NFT का है जमाना

 

ChatGPT के लाभ

जैसा कि उल्लेख किया गया है ChatGPT के लिए कई संभावित उपयोग हैं। इनमें अधिक प्रत्यक्ष, चैटबॉट-प्रकार के कार्यों से लेकर बहुत अधिक अस्पष्ट अनुप्रयोगों तक शामिल हैं, और यह संभावना है कि उपयोगकर्ता भविष्य में खोज इंजन सहित इस तकनीक का उपयोग करने के कई अन्य संभावित तरीकों का पता लगाएंगे। जबकि चैटबॉट कई वर्षों से अस्तित्व में हैं ChatGPT को पिछले मॉडलों की समझदारी, सफलता और संपूर्णता में एक महत्वपूर्ण सुधार के रूप में देखा जाता है। ओपनएआई द्वारा प्रदान किए गए ChatGPT के एक प्रदर्शन में एक संकेत शामिल है जो बॉट को चकमा देने के लिए डिजाइन किया गया था।

 

ChatGPT के नुकसान

OpenAI, ChatGPT की कुछ सीमाओं को सूचीबद्ध करता है क्योंकि यह वर्तमान में मॉडल की प्रस्तुति में मौजूद है। इनमें यह शामिल है कि ChatGPT कभी-कभी सुसंगत लेकिन गलत बयान लिखता है, कि यह अस्पष्ट प्रश्नों के बारे में धारणा बनाता है और मॉडल समान चिंताओं के बीच अत्यधिक शब्दापूर्ण हो जाता है। अपनी सार्वजनिक रिलीज के पहले हफ्तों में ChatGPT ने एआई-लिखित पेपर और असाइनमेंट बनाने में छात्रों के बीच इसके कथित उपयोग के लिए सुर्खियां बटोरीं। शैक्षणिक धोखाधड़ी के लिए ChatGPT के दुरुपयोग के बारे में चिंताएं इतनी बड़ी हो गईं कि प्रिंसटन विश्वविद्यालय के एक कंप्यूटर विज्ञान के छात्र ने बॉट द्वारा बनाए गए लेखन को पहचानने और उजागर करने के लिए एक ऐप बनाया। कुछ लोगों के लिए ChatGPT अतिरिक्त और अधिक गंभीर जोखिम पैदा करता है। उदाहरण के लिए, कुछ विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की है कि बॉट का उपयोग मैलवेयर और फिशिंग हमलों को और अधिक परिष्कृत बनाने के लिए किया जा सकता है या हैकर्स अपने स्वयं के एआई मॉडल विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं जो कम अच्छी तरह से नियंत्रित हो सकते हैं।

चूंकि गलत सूचना के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं, इसलिए कुछ लोग विशेष रूप से इस संभावना के प्रति संवेदनशील हैं कि ChatGPT का उपयोग राजनीतिक प्रकृति की ठोस लेकिन भ्रामक सामग्री बनाने और साझा करने के लिए किया जा सकता है।

 

ChatGPT को क्या खास बनाता है?

ChatGPT की कार्यक्षमता, जिसमें संदर्भ और विवरण को समझने और गलतियाँ होने पर पहचानने की क्षमता शामिल है को प्रतिद्वंद्वियों के बीच खड़े होने के रूप में देखा जाता है। जनवरी 2023 में Microsoft Corp- (MSFT) ने घोषणा की कि वह ChatGPT निर्माता OpenAI में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। तकनीकी दिग्गज अन्य कंपनियों को अपने स्वयं के अनुकूलित चैटबॉट बनाने की अनुमति देने के लिए ChatGPT के तहत प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं। ChatGPT माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन को पुनर्जीवित करने में भी मदद कर सकता है। टेक कंपनियां पारंपरिक खोज मॉडल के प्रतिस्थापन के रूप में ChatGPT और इसी तरह के उन्नत चैटबॉट्स के उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

चैटबॉट्स के भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण यह है कि वे एक बड़े के बजाय एक खोज प्रॉम्प्ट पर एक निश्चित प्रतिक्रिया प्रदान करने में सक्षम होंगे।  ChatGPT आधारित खोज की ओर माइक्रोसॉफ्ट का कदम अल्फाबेट इंक (GOOG) के 149 बिलियन डॉलर वाले Google खोज इंजन के लिए एक खतरा है। वर्णमाला के अधिकारियों ने कथित तौर पर ChatGPT की खबरों और कोड रेड जारी करके और एआई विकास की ओर संसाधनों को पुनर्निर्देशित करके ऑनलाइन जानकारी खोजने की प्रक्रिया को बढ़ाने की इसकी क्षमता पर प्रतिक्रिया दी है। उम्मीद है कि Google 2023 में करीब दो दर्जन नए AI-आधारित उत्पादों का अनावरण करेगा।

Google सीधे ChatGPT को टक्कर देने के लिए अपना स्वयं का चैटबॉट भी लॉन्च कर रहा है। बार्ड नामक कंपनी का चैटबॉट अपने पहले से मौजूद बड़े भाषा मॉडल लैम्डा का उपयोग करता है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी पेशकशों में ChatGPT को एकीकृत करना शुरू करने के लिए तेजी से कदम उठाया है। 1 फरवरी को कंपनी ने अपनी टीम्स सेवा के एक प्रीमियम संस्करण की घोषणा की जो चैटबॉट द्वारा संचालित है। यह सेवा जून में $7 प्रति माह और जुलाई से $10 प्रति माह पर उपलब्ध होगी। टीम्स का उन्नत संस्करण मीटिंग नोट्स तैयार करने, टेम्पलेट बनाने और कार्यों की अनुशंसा करने के लिए ChatGPT का उपयोग करेगा।

 

ChatGPT के संभावित उपयोग क्या हैं?

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे ChatGPT का संभावित रूप से उपयोग किया जा सकता है। जिसमें खोज इंजन की कार्यक्षमता को बढ़ाना, ट्रैफिक टिकटों या बिलों पर विवाद करने जैसी प्रक्रियाओं को स्वचालित करना और कई अन्य अनुप्रयोगों के बीच कोड बनाना शामिल है। ChatGPT ने दुर्भावनापूर्ण अभिनेताओं द्वारा इसके संभावित दुरुपयोग के बारे में भी चिंता जताई है। हैकर्स विश्वसनीय मैलवेयर या फिशिंग घोटाले बनाने के लिए बॉट का उपयोग कर सकते हैं और मॉडल को गलत सूचना बनाने और फैलाने का काम सौंपा जा सकता है।

ChatGPT के बारे मुख्य जानकारियां

  • ChatGPT नवंबर 2022 में एक AI अनुसंधान कंपनी OpenAI द्वारा जारी किया गया एक निःशुल्क ChatGPT है।

  • ChatGPT एआई सिस्टम हैं जो मौखिक या लिखित संवाद में संलग्न होते हैं और आमतौर पर कंपनी की वेबसाइटों के ग्राहक सेवा अनुभागों के साथ-साथ सिरी या एलेक्सा जैसे आभासी सहायकों को शक्ति प्रदान करते हैं।

  •  ChatGPT मानव फीडबैक मॉडल से सुदृढीकरण सीखने के कारण अन्य चैटबॉट्स से अलग है, जो इसे प्राकृतिक भाषा उत्पन्न करने यह समझने की अनुमति देता है कि उसने कब और कहां गलतियाँ की हैं। इसके आलावा भी बहुत सारी जानकारियां।

  • ChatGPT का एक मुफ्त संस्करण ओपनएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है और कंपनी ChatGPT को अपनी मौजूदा पेशकशों में शामिल करने के इच्छुक संगठनों को एक प्रोग्रामिंग इंटरफेस बेचती है।

  • कंपनी ने फरवरी 2023 में घोषणा की कि वह प्रोग्राम का एक पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल भी लॉन्च करेगी।

इसको भी पढ़े : क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें | How to invest in cryptocurrency

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Scroll to Top